Whatsapp Call now

लव मैरिज के लिए माता पिता को मनाने के लिए करें ये उपाय

Author: Pandit Ravi Kant Shastri Posted on: July, 25, 2019

आज के जमाने में हर लड़का या लड़की मनचाहा जीवनसाथी पाने का सपना देखता है। अपने लव से शादी करना आज के जमाने में काफी कठिन काम है। लव मैरिज के पीछे बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हर माता-पिता चाहते हैं कि शादी जैसे बड़े फैसले को वह खुद  ले और अपने मन की बहु या दामाद चुनें.  इसलिए अपने पैरेंटस को अपने पार्टनर से मिलवाने से पहले और शादी की बात करने से पहले कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। भारत के विश्व प्रसिद्ध ज्योतिष कुछ उपाय बताते है। इन उपायों को अपनाकर आपको परिवार वालों को मनाने मे थोड़ी आसानी होंगी। 

 

1. सबसे पहले अपने रिलेशनशिप के बारे में घर में किसी ऐसे व्यक्ति को बताएं जो आप के सबसे करीब हो। अक्सर भाई या बहन घर में सबसे करीब होते हैं तो आप उनसे अपने रिलेशनशिप के बारे में बता सकते हैं। इसके अलावा कुछ क्लोज दोस्त भी होते हैं जिनसे आप अपने रिलेशनशिप के बारे में बता सकते हैं। उनको बताने के बाद आप उनसे कुछ राय मशवरा ले अगर आपको उनकी राय सही लगे तो उसे जरूर अपनाएं। 

 

2. अगर आपके घर वाले शादी की बात करें तो आप अपने घर वालों को समय-समय पर अपनी पसंद के बारे में बताते रहे। 

 

3. अपने लव पार्टनर को अपने घरवालों से एक दोस्त की तरह मिल वाएं ताकि घर वालों से थोड़ा वो घुल मिल जाए, घरवालों से ऐसी बातें करें जिससे उनके साथ अच्छी बॉन्डिंग बन सके। 

 

4. अपने घर वालों को किसी सक्सेसफुल लव मैरिज कपल के बारे में बताएं जिससे कि अगर आप आगे अपने लव मैरिज की बात बताएं तो वह आपको समझ सके और साथ में यह भी बताएं कि हमेशा अरेंज मैरिज सही नहीं होती है।

 

5. घर पर जब भी मौका मिले तो अपने पार्टनर की तारीफ़ करें लेकिन ध्यान रहे उनकी तारीफ आप अपने अच्छे दोस्त की तरह करें। 

 

6. सबसे अहम बात अपने अंदर थोड़ा धैर्य रखें और पेरेंट्स को अपने रिलेशनशिप के बारे में बताएं कुछ समय दे उन्हें, ताकि वह आपको समझ सके। हो सकता है पहले वह आपको इग्नोर करें बाद में वह आपकी बात को समझें। 

 

7. अपने घर वालों को समय-समय पर रूढ़िवादिता जात पात के खिलाफ बातें समझाएं और नए समाज में लव मैरिज की विशेषता भी बताएं। 

 

8. जब भी घर पर लव मैरिज को लेकर बहस हो तो सक्सेस फुल लव मैरिज कपल के बारे में बताने से ना चूके। 

 

9. अपने घरवालों से डरे नहीं उन्हें समझाएं और बताएं की आगे की जिंदगी उन्हें अपने पार्टनर के साथ खुश रहकर जीना है। 

 

10. अपने पेरेंट्स को बताएं  कि उनका लाइफ पार्टनर उनकी रिस्पेक्ट करेगा और उन को खुश रखने के सारे प्रयास करेगा। 

 

11. अंतरजातिय विवाह के लिए माँ की मंज़ूरी चाहते है तो सबसे पहले अपने रिलेशनशिप के बारे में मां-बाप में से मां को बताएं और उन्हें शादी की रजामंदी के लिए तैयार करें। अक्सर पेरेंट्स में से मां का स्वभाव कोमल होता है इसलिए वो जल्दी मान जायेंगी। 

 

उपरोक्त 11 उपायों को करके आप अपने पेरेंट्स को शादी के लिए कन्वेंस कर सकते हैं। पेरेंट्स की रजामंदी के लिए सबसे जरूरी चीज है धैर्य रखना। धैर्य रखें और उन्हें समझाएं कि अगर आप खुश रहेंगे तो वह भी खुश रहेंगे अगर आप अपने पेरेंट्स को शादी के लिए मनवाना चाहते हैं तो इन उपायों को जरूर से जरूर करें।

Related Posts

What Ganesha Says ?

Follow Astrologer Pandit Ravi Kant Shastri